Warning: Cannot modify header information - headers already sent by (output started at /home/u128509358/domains/paisekaisekamaye.org/public_html/index.php:1) in /home/u128509358/domains/paisekaisekamaye.org/public_html/wp-content/plugins/ultimate-post/classes/Initialization.php on line 748
Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye (रु30000 से रु40000 महीना) एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
Join Our WhatsApp Group!

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye (रु30000 से रु40000 महीना) एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

5/5 - (4 votes)

जब ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो Affiliate Marketing करने का ख्याल सबसे पहले मन में आता है क्योंकि यह पैसे कमाने का बड़ा ही शानदार तरीका है। एफिलिएट मार्केटिंग पूरी तरह ऑनलाइन मोड पर काम करती है और इससे पैसे कमाने के लिए ज्यादा Investment भी नहीं करनी पड़ती है।

किसी कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदे बिना ही उसे प्रमोट करके हम ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं इसलिए लोग हमेशा गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग कैसे सीखें? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye) और एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कैसे करें?

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye (रु30000 से रु40000 महीना) एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

आज हम आपको बताएंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? और इसके साथ यदि आप जानना चाहते हैं कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं? तो उसके लिए इस आर्टिकल को आपको आखिर तक पढ़ना होगा। क्योंकि हम आपको Affiliate Marketing के कुछ ऐसे टर्म्स बताएंगे, जिसे जानकर आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कर सकते हैं और महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं –

Contents hide

Affiliate Marketing Kya Hai?

किसी भी काम में आपको तब तक सफलता नहीं मिलेगी जब तक आप उस काम को सही तरीके से करना नहीं सीख जाते और किसी भी काम को सीखने से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर आप करने क्या वाले है, इसी तरह आपको सबसे पहले Affiliate Marketing को समझना होगा और यह जानना होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग कहते किसे है।

Affiliate Marketing पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जो आज काफी चर्चा में है तो आपको भी यह जरूर जानना चाहिए कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी कंपनी के प्रोग्राम को ज्वाइन करके उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करते हैं और बदले में कंपनी से कमीशन प्राप्त करते हैं।

जब आप किसी कंपनी के प्रोग्राम को ज्वाइन करेंगे तो आपको एक एफिलिएट लिंक दिया जाएगा। जिसे आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट, ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल आदि में शेयर करना होगा। फिर जब कोई इस लिंक पर क्लिक करके कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदेगा तो प्रोडक्ट की कीमत के हिसाब से आपको कमीशन मिलेगा।

चलिए इसे एक उदाहरण के साथ समझते हैं –

मान लीजिए कि आपने Flipkart का Affiliate Program ज्वाइन कर लिया है और आपको किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक दे दिया गया है। फिर आपने इस प्रोडक्ट की लिंक को इंस्टाग्राम अकाउंट में शेयर कर दिया और उस लिंक पर क्लिक करके कुछ लोगों ने प्रोडक्ट खरीद लिए हैं, तो अब आपको उस प्रोडक्ट की कीमत का कुछ हिस्सा कमीशन के रूप में प्राप्त होगा, यही एफिलिएट मार्केटिंग होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग के दो टर्म होते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं –

  • Affiliate Program (ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी अच्छे प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। एफिलिएट प्रोग्राम में बहुत सारे प्रोडक्ट अवेलेबल होते हैं, आप अपनी मर्जी से किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं)
  • Affiliate Link (एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद कंपनी की तरफ से आपको एक यूनिक लिंक प्राप्त होता है जिसे आपको किसी प्लेटफार्म पर शेयर करना होता है, यही लिंक एफिलिएट लिंक कहलाता है)

उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? सीधे शब्दों में कहे तो यह ऑनलाइन किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने का ही एक तरीका है जिसके आपको पैसे मिलते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में कितना कमीशन मिलता है?

एफिलिएट मार्केटिंग में कितना कमीशन मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस कंपनी का प्रोग्राम ज्वाइन किया है और उस कंपनी के प्रोडक्ट की कीमत कितनी है। ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो प्रोडक्ट की कीमत का 10% कमीशन के रूप में देती है वही बहुत सी कंपनियां ऐसी भी है जो 20% से 40% तक भी कमीशन प्रोवाइड करती है।

Affiliate Marketing करने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि कौन सी कंपनी कितने कमीशन दे रही है ताकि आपको अधिक से अधिक फायदा मिल सके। जो कंपनियां जिन प्रोडक्ट्स पर 20% या इससे अधिक का कमीशन देती है उसे हाई टिकट प्रोडक्ट कहते हैं।

वहीं कई ऐसी कंपनियां होती है जिनके प्रोडक्ट पर कुछ कम कमिशन प्राप्त होता है, इन प्रॉडक्ट्स को Low Ticket प्रोडक्ट कहते हैं। इंटरनेट पर आप सारे एफिलिएट प्रोग्राम को कंपेयर करके देख सकते हैं कि कौन सा प्रोग्राम बेहतर है इसके बाद आप एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के 10 तरीके

  1. Youtube के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए।
  2. Instagram पेज के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए।
  3. Whatsapp Group से एफिलिएट मार्कटिंग करके पैसे कमाए।
  4. Blog बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए।
  5. AI से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए।
  6. Facebook पेज के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए।
  7. Telegram से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए।
  8. Whatsapp Channle से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए।
  9. App बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए।
  10. Quora से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2024

अब अगर आप जानना चाहते है की एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं? तो हम आपको बता दें की Affiliate Marketing करने का तरीका बहुत ही आसान है, यह पूरी तरह ऑनलाइन मोड पर काम करता है, आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे फ्लेक्सिबल टाइम में Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको कोई Investment की जरुरत नहीं होती है बस आपको अपना थोड़ा टाइम देना होता है। उसके बाद आपको कमीशन पर कमीशन मिलते जाते हैं यानि एक बार मेहनत करने के बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं –

1. Affiliate Marketing के लिए एक प्लेटफार्म चुने

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक प्लेटफार्म चुनना होगा जिसमें आप एफिलिएट लिंक शेयर करेंगे, ध्यान रहे की Affiliate Marketing में आप तभी सफल हो पाएंगे जब आपके पास ऑडियंस होगी।

मान लीजिए आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट है और उस अकाउंट में आपके हजारों फॉलोअर्स है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग में सफल हो सकते हैं क्योंकि ये ऑडियंस ही आपके टारगेट कस्टमर होंगे।

अगर आपके पास ऐसा कोई प्लेटफार्म नहीं है जहां आपके बहुत सारे फॉलोअर्स हो तो पहले आपको ऑडियंस बनानी होगी। आप इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके पास वेबसाइट है और उसमें अच्छी खासी ट्रैफिक आ जाती है तो उसमें भी आप एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा सबसे ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म Youtube है। जहां करोड़ों लोग रोजाना एंटरटेनमेंट के लिए आते हैं तो आप यूट्यूब चैनल ओपन करके भी Affiliate Marketing कर सकते हैं।

2. Affiliate Marketing के लिए सही प्रोडक्ट चुनें

एक सही प्लेटफॉर्म तैयार कर लेने के बाद अब आपको एक सही विषय चुनना होगा। जिस पर आप एफिलिएट मार्केटिंग करेंगे, कहने का अर्थ यह है कि सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह के प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं।

आप अपने प्लेटफार्म की दृष्टि से भी एक अच्छा विषय चुन सकते हैं, उदाहरण के लिए मान लीजिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल है जिसमें आप टेक्नोलॉजी से संबंधित वीडियो अपलोड करते हैं और इस चैनल पर आपके बहुत सारे सब्सक्राइबर्स इकट्ठे हो गए हैं तो आप उस चैनल पर टेक्नोलॉजी से रिलेटेड प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करेंगे, जैसे Mobile, Gadgets आदि।

इसी तरह मान लीजिए अगर इंस्टाग्राम पर आप फैशन से संबंधित पोस्ट डालते हैं तो उस पेज पर आप फैशन से रिलेटेड प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। इस तरह आप अन्य Products को भी चुन सकते हैं जो आपके सोशल मीडिया अकाउंट पेज पर आधारित हो।

3. Affiliate Program Join करें

विषय चुन लेने के बाद बारी आती है एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने की। जैसा कि हमने आपको बताया कि ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है ताकि उनके प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।

ऐसे में यह समझ पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि कौन सी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना सही रहेगा, तो इस समय आपको यह ध्यान रखना है कि जो भी कंपनी का प्रोग्राम आप Join करेंगे उसका प्रोडक्ट एस्टेब्लिश हो यानि लोगों के बीच पॉपुलर हो और इसके अलावा कंपनी अच्छा कमीशन प्रोवाइड कर रही हो।

अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर Affiliate Program Join करेंगे तो आपको जल्दी सफलता मिलेगी। एफिलिएट प्रोग्राम के अंतर्गत आपको बहुत सारे प्रोडक्ट मिल जाएंगे, आप अपने चुने हुए विषय से संबंधित कोई भी प्रोडक्ट चुनकर एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कर सकते हैं।

4. Affiliate Link शेयर करें और पैसे कमाए

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद आपको कंपनी एक एफिलिएट लिंक देगी, उस लिंक को आपको अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर करना होगा। इसके बाद जब भी कोई यूजर आपके Affiliate Link पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो प्रोडक्ट की कीमत के हिसाब से आपको कमीशन मिल जाएगा, जितने ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

इसे भी पढ़ें:

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (वीडियो देखें)

Best Affiliate Program (High Commission)

अगर आप एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में पहली बार सुन रहे हैं यानि एफिलिएट मार्केटिंग के फील्ड में नए हैं तो आपको बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। बहुत सारी फेमस कंपनियां है जिनके प्रोडक्ट काफी पॉपुलर हैं और वे अच्छा कमीशन भी देती है इसलिए हम कुछ विशेष एफिलिएट प्रोग्राम के नाम आपको बताते हैं जो हाई टिकट प्रोडक्ट और Low टिकट प्रोडक्ट दोनों ही प्रोवाइड करती है –

  • Flipkart
  • Amazon
  • ebay
  • Clickbank
  • Hosting Affiliate
  • SEMrush
  • WordPress Plugin And Theme
  • Commission Junction

इनमे Clickbank, Hosting Affiliate, Commission Junction और SEMrush, High Ticket Product देते हैं यानि High Commission और अन्य Low Ticket Product प्रोवाइड करते हैं। आप अपने अनुसार किसी भी प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। ये प्रोग्राम काफी ट्रस्टी हैं और यहां से कमीशन भी अच्छा खासा मिल जाता है।

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

How To Start Affiliate Marketing in Hindi: एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए पहले आप एक प्लेटफॉर्म तैयार कीजिए जहां आप एफिलिएट प्रोग्राम चलाना चाहते हैं। आप ब्लॉग बनाकर, फेसबुक पेज पर या इंस्टाग्राम पर एफिलिएट प्रोग्राम चला सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम चुनना होगा, उसके बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर पाएंगे।

मान लीजिए कि आप ऊपर दिए गए एफिलिएट प्रोग्राम में से Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले तो आप एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करने के लिए Amazon की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लीजिए।
  • वेबसाइट ओपन करने के बाद आप इसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे, यहां पर आपको एफिलिएट का विकल्प देखने को मिलेगा, आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर एक नया पेज ओपन होगा, इस पेज में आप देखेंगे कि आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी, सारी जानकारी आपको सही से भरनी होगी।
  • इसके बाद Affiliate Join करना होगा।
  • इतना करने के बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

Affiliate Marketing करते समय इन बातो का रखें ध्यान

आप एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं लेकिन ये जरूरी है कि इसके लिए आपके पास बहुत सारी ऑडिएंस हो। अगर आप ब्लॉग बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि आपको अपनी वेबसाइट में रोजाना हाई क्वालिटी के कंटेंट पब्लिश करने होंगे ताकि आपकी साइट पर ट्रैफिक बढ़ता रहे और आपकी कमाई भी बढ़ती रहे।

इसके अलावा अगर आपके पास इतना बजट है कि आप विज्ञापन चलाकर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकें तो उसके लिए पहले आपको उस प्लेटफॉर्म में लैंडिंग पृष्ठ बनाना होगा जिसमें आप Affiliate Marketing करने के लिए विज्ञापन चलाना चाहते हैं। अगर आप YouTube Channel से एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपका चैनल मोनेटाइज हो गया हो।

YouTube Channel को मोनटाइज करने के लिए आपके पास पहले 1 हजार सब्सक्राइबर्स होने चाहिए और 4000 घंटे का वॉच टाइम भी पूरा हो जाना चाहिए। इसके बाद आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करके अपने चैनल को मॉनेटाइज कर सकते हैं और फिर उसमे एफिलिएट लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

FAQs – Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

प्रश्न 1. एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कमाने का वह तरीका है जिसमें किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उस कंपनी के प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होता है, फिर जब कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो एफिलिएट लिंक शेयर करने वाले को प्रोडक्ट की कीमत के हिसाब से कुछ कमीशन मिलता है।

प्रश्न 2. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

पहले एक कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर लें, फिर उस कंपनी के प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को अपने ब्लॉग, वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या यूट्यूब चैनल पर शेयर करें, इसके बाद जब भी कोई यूजर उस लिंक के माध्यम से कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कुछ कमीशन दिया जाएगा।

प्रश्न 3. Best Affiliate Marketing Program कौन से हैं?

Amazon, Flipkart, Clickbank, Hosting Affiliate, Commission Junction कुछ Best Affiliate Program हैं जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं।

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित गुप्ता है और मैं इस ब्लॉग PaiseKaiseKamaye.org का संस्थापक हूँ। इस ब्लॉग पर आपको Online Paise Kaise Kamaye, Real Paise Kamane Wala Apps आदि के बारे में जानकारी साझा की जाती है।

Leave a Comment

x